motivational blog, inspirational, goal setting, life coch, etc

Monday, 8 January 2018

अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें

कई उलझनों में फंसकर जीवन का असल उद्देश्य दिखाई ही नहीं पड़ता। आपाधापी आत्मवलोकन के अवसर ही नहीं देती। पर कुछ घटनाएं जीवन बदलने की ताकत जरूर रखती है।

अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें


सर्कस का एक शेर था , जिसका नाम बब्बर था।  मालिक के हंटर के इशारे पर नाचता था। क्योंकि बचपन से ही भय उसके दिमाग में बैठा दिया गया था।  सभी इंसान उसके खेल को निर्भय होकर देखते थे। बब्बर ने कभी शिकार ही नहीं किया था इसलिए उसे अपनी शक्तियां मालूम ही नहीं थी।  उसे पता ही नहीं था कि जंगल में मालिक तो क्या, उसका तमाशा बना रहे दर्शक भी भयभीत होकर भाग जाएंगे। 
किसी ने गब्बर के कान में कहा कि तुम्हारी जगह सर्कस में नहीं है , तुम्हारा इलाका जंगल है। तुम बहुत शक्तिशाली हो , इसका अनुभव तुम्हें  जंगल में पहुंचकर होगा।  बब्बर सोचने लगा कि थोड़े काम के बदले यहाँ मुझे खाना मिलता है।  जंगल में खाना कहाँ से आएगा ? यही सोचकर बब्बर ने जंगल जाने का इरादा बदल दिया। 

बब्बर के किसी शुभचिंतक ने बताया कि बचपन में जिन माता - पिता से वह बिछड़ गया था, वो जंगल में ही मिलेंगे।  यह सुनते ही बब्बर ने जंगल जाने की योजना बना ली और जंगल पहुंच गया। वह भूखा रहने लगा क्योंकि वह शिकार कर ही नहीं पाता था और सर्कस की तरह उसे खाना परोसने वाला कोई नहीं था।  वह अन्य पशुओं को शिकार करते हुए भी देखता था , परन्तु उसमें खुद शिकार करने की हिम्मत नहीं हुई। उसकी मुलाकात उसके माता - पिता से हुई।  माता - पिता उसकी हालत देखकर सबकुछ समझ गए और उसे  शिकार करके अपना भोजन जुटाने के लिए प्रोत्साहित किया।  शिकार के पीछे भागते हुए वह एक गांव के निकट पहुंच गया और शिकार को पकड़ लिया।  तभी उसे गांव में इंसान दिखाई दिए और उसका डर लौट आया। तभी उसने देखा कि उल्टे इंसान उससे डर रहे हैं।  आज पहली बार वह निर्भीक महसूस कर रहा था।  खुद भोजन जुटाकर आत्मनिर्भर भी। उसे अहसास हो गया था कि उसकी सही जगह कौन -सी है। 


आप अपना अनुभव हमसे साझा  नीचे  कमेंट्स करके कर सकते हैं। अगर कोई कमी रह गई हो तो बेझिझक बता सकते हैं ताकि हमारे भविष्य के पोस्ट बेहतर हो।  आप किसी के बारे में जानना चाहते हैं तो कमेंट्स  में जरूर बताइये कोशिश करेंगे आप तक पहुचाने की।  आखिर में , अगर आपको ये पोस्ट लाभदायक लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद। जय हिन्द।  ......

0 Please Share a Your Opinion.:

Post a Comment

Connect us on social media

Ad

Popular Posts

Translate

Recent Posts

book