motivational blog, inspirational, goal setting, life coch, etc

Friday, 12 January 2018

युवा दिवस - स्वामी विवेकानंद

 स्वामी विवेकानंद के विचार ऐसे हैं कि निराश व्यक्ति भी अगर उसे पढ़े तो उसे जीवन जीने का एक नया मकसद मिल सकता है। विवेकानंद जी कहते हैं अगर आप जिंदगी में रिस्क लेते हैं तो आप जीत कर आगे बढ़ जायेंगे और अगर हार जाते हैं तो आप लोगो को गाइड कर सकते हैं।

आज 12 जनवरी स्वामी विवेकानंद जी का जन्म दिवस है और आज के दिन को युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। युवा वर्ग हो या किसी भी वर्ग के लिए विवेकानंद हमेशा मार्गदर्शक के रूप में ही रहेंगे। उनके विचारों से आज कोई भी अछूता नहीं होगा हर कोई उनके विचारों के भक्त हैं।

                              "उठो , जागो और तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य ना प्राप्त हो जाये"

                                             "Strength is Life Weakness is Death"





निडरता --  स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं  कि हरेक इंसान की मृत्यु एक ही बार होती है इसलिए उनका मानना था कि हरेक इंसान का जन्म कुछ न कुछ करने के लिए होता है तो बिना डरे कुछ न कुछ कीजिये बैठे न रहे। मेहनत के दम पर कुछ करके जरूर दिखाइए। किस्मत के भरोसे न बैठो।

स्वार्थी नहीं बनना -- स्वार्थी नहीं बनना बल्कि सेवक बनिए। कुछ करना है तो स्वार्थ को आपको त्यागना पड़ेगा तभी आप कुछ कर पाएंगे। अगर आप सिर्फ अपने लिए सोचेंगे तो आप कभी भी आगे नहीं बढ़ पाएंगे। इसलिए कुछ भी करना है आगे बढ़ना है तो स्वार्थ को त्याग कर आगे बढ़ो सफलता जरूर मिलेगी।

आत्मशक्ति -- अपने आत्मशक्ति को पहचानिये।  अपने आत्मशक्ति को पहचान लिए तो आप कुछ भी कर सकते हैं। इंसान के अंदर बहुत शक्ति है इंसान कुछ भी कर सकता है बस खुद के अंदर के शक्ति को पहचानना है। जो इंसान अपने आत्मशक्ति को पहचान लिया वो कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा आज वही ज सफल हैं।

खुद पर विश्वास -- स्वामी विकेकानंद जी कहते हैं अगर जिंदगी में कुछ करना है तो खुद पर विश्वास करना चाहिए क्योंकि  इसके बिना कुछ नहीं किया जा सकता। आज के समय में  नास्तिक वो नहीं है जो भगवान पर विश्वाश नहीं करता बल्कि नास्तिक वो है जो खुद पर विश्वास नहीं करता। ऐसे लोग कुछ खास नहीं कर पाते। सफलता पाना है तो खुद पर विश्वास कीजिये और मजबूत इरादों के साथ मेहनत कीजिये सफलता जरूर मिलेगी।

अपने आप को ताकतवर बनाना -- आपको पहले मजबूत बनना होगा शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से भी तभी आप कुछ कर पाएंगे। ताकि मजबूत संकल्प के साथ कुछ भी कर सके। ये दोनों में किसी भी चीज़ की कमी हुई तो आपको आगे बढ़ने में मुश्किल होगी इसलिए ये दोनों आपको सफल होने के लिए जरूरी है।

खुद को कमजोर -- खुद को कमजोर समझने लगे तो आप जिंदगी में कुछ नहीं कर पाएंगे। आपके अंदर असीम शक्ति है बस उसे महसूस कीजिये उसे जानने की जरूरत है। अपने हुनर अपने मकसद को तलाशो खुद को कमजोर समझकर वक़्त को ख़राब ना करो। मेरे अंदर असीम शक्ति है और इसे मैं कर सकता हूँ बस इतना ठान लीजिये और लग जाइये अपने लक्ष्य को पाने के लिए।

सयंम -- अगर आप कुछ भी कर रहे हैं तो सबसे पहले कुछ करने के लिए अपने अंदर एक क़्वालिटी होना जरूरी होता है वो है सयंम। किसी भी कार्य को करने जा रहें हैं तो उसका फल जरूरी नहीं है की तुरंत ही आपको मिल जाये खासकर सफलता उसके लिए सयंम जरूरी है। किसी भी क्षेत्र में आपको सयंम के साथ काम करना होगा।

कभी भी हार नहीं मानना -- जिंदगी में कभी हार नहीं मानना चाहिए कोशिश करते रहना चाहिए जीतने भी सफल हुए हैं उनको एक बार में सफलता हाथ नहीं लगी है कितने कोशिशों के बाद उनको सफलता मिली है। अपने काम पर फोकस कीजिये और लग जाइये जूनून के साथ और सफल होकर ही दम लीजिये।

अपने पैरों पर खड़े रहना -- "खड़े हो जाओ साहसी बनो और शक्तिमान  बनो "  स्वामी जी लोगों को हमेशा मोटिवेट किए हैं।  आप इंतज़ार न कीजिये न किस्मत के भरोसे बैठिये नहीं तो जो सफल लोग छोड़ दिए हैं वही आपके हाथ आएगा। लेकिन कुछ कर दिखाना है तो उनसे एक कदम आगे चलना होगा या उनके साथ तभी आप सफल हो पाएंगे। इसलिए साहसी बनो हार नहीं मानना सफलता आपके कदम जरूर चूमेगी।

दोस्तों आज युवा दिवस की शुभकामनायें के साथ आज से ठान लीजिये कुछ करके दिखाना है। अपना खुद का वजूद बनाना है अपना लक्ष्य बनाइये और नए वर्ष के साथ लक्ष्य बना लिए हैं तो अब लेट ना करें बस अपने मंजिल की ओर आगे बढिये हमेशा खुद को मोटिवेट रखिये और लगे रहिये आपको जरूर सफलता मिलेगी। मेरे तरफ से शुभकामनायें।

आप अपना अनुभव हमसे साझा  नीचे  कमेंट्स करके कर सकते हैं। अगर कोई कमी रह गई हो तो बेझिझक बता सकते हैं ताकि हमारे भविष्य के पोस्ट बेहतर हो।  आप किसी के बारे में जानना चाहते हैं तो कमेंट्स  में जरूर बताइये कोशिश करेंगे आप तक पहुचाने की।  आखिर में , अगर आपको ये पोस्ट लाभदायक लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद। जय हिन्द।  ......

0 Please Share a Your Opinion.:

Post a Comment

Connect us on social media

Ad

Popular Posts

Translate

Recent Posts

book