motivational blog, inspirational, goal setting, life coch, etc

Saturday, 9 December 2017

मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय

मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय ! Manushi Chhillar Biography in Hindi 

बचपन में हर कोई सपने देखता है छोटा बड़ा कुछ भी हो और उसे पाना चाहते। कई लोगों का सपने बड़ा होते होते बदल जाते हैं लेकिन कुछ लोग होते हैं जो अपने सपने को साकार करते हैं आज बात कर रहे हैं मानुषी छिल्लर की। मानुषी ने बचपन में सपना देखा था और उन्होंने इसे साकार करके भारत को 17 साल बाद यह गौरव हासिल करवाया है।

मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 प्रतियोगिता की विजेता रही और 2017 मिस वर्ल्ड ताज जीता है। इस प्रतियोगिता में मानुषी ने दुनियाभर की 118 सुंदरियों को पीछे छोड़ा।

मानुषी ने मिस वर्ल्ड का ख़िताब चीन के सान्या नामक शहर में 18 th नवम्बर 2017 को जीता। इसके साथ ही 17 वर्ष पहले यही अवार्ड प्रियंका चोपड़ा ने 18th जुलाई 2000 को लन्दन में मिस वर्ल्ड का ख़िताब हासिल किया था।

सन 2000 में "मिस वर्ल्ड प्रियंका चोपड़ा " के जीतने बाद लम्बे  समय  के बाद छठवीं बार मिस वर्ल्ड का ताज भारत लाने में मानुषी छिल्लर सफल हुई।  महज़ 20 वर्ष की उम्र में मानुषी एक मेडिकल कॉलेज में पढाई करती है। मानुषी के ताज जीतने के साथ ही भारत ने सबसे ज्यादा बार मिस वर्ल्ड का ताज़ अपने नाम करने वाला वेनेजुएला की बराबरी कर ली। भारत ने 1994  ,1996, 1997 , 1999 , 2000 , 2017 में कुल 6 बार मिस वर्ल्ड का ताज जीतने में भारत सफल रहा।

मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय ! Manushi Chhillar Biography in Hindi

मानुषी छिल्लर की बायोग्राफी --

मनुषी  छिल्लर का जन्म 14 मई 1997 को दिल्ली में हुआ।  मानुषी के माता पिता दोनों डॉक्टर हैं।  इनके पिता डॉ. मित्र बासु छिल्लर डीआरडीओ में वैज्ञानिक हैं और माता डॉ. नीलम छिल्लर आईएचबीऐएस में स्नायु रसायन विभाग की विभागाध्यक्ष हैं। मानुषी सेंट थामस स्कूल दिल्ली से पढाई पूरी करने बाद अब वो एमबीबीएस   की डिग्री के लिए भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज हरियाणा में अध्ययनरत हैं। इनके भाई का नाम दलमित्र छिल्लर एवं इनकी बहन देवांगना छिल्लर एलएलबी कर रही है।  मानुषी एक प्रशिक्षित कुचिपुड़ी नृत्यांगना हैं।  इसके साथ ही ये राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का भी हिस्सा रही हैं।

मानुषी को उनकी माँ ही दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद है मानुषी सबसे ज्यादा अपने माँ को पसंद करती है।  माँ ने ही उन्हें हर कदम पर प्रोत्साहन एवं हर कठिन परिस्थिति से निकलने का साहस दिया है।

सोशल वर्क --

 मानुषी  छिल्लर शक्ति प्रोजेक्ट नाम  से एक अभियान चला रही है जो महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पांच हजार महिलाओं की जिंदगी में बदलाव आ चुकी है स्वच्छता को लेकर जागरूक करने का काम करता है।

मानुषी छिल्लर का करियर

मानुषी ने इस समय स्त्री रोग विशेषज्ञ बनने में रूचि के साथ साथ मॉडलिंग में भी हाथ आजमाया है। सुंदरता से सम्बंधित प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है।

मानुषी छिल्लर को प्राप्त अवार्ड --


  • 25 जून 2017 में मानुषी छिल्लर ने फेमिना मिस इंडिया की प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए "मिस फोटोजेनिक " का ताज अपने नाम किया। 
  • इनके साथ ही अभी 18 नवम्बर को विश्व सुंदरी का खिताब जीतकर पुरे विश्व में भारत का परचम लहराया।


List of Miss World Winners from India Hear--


1 - Reita Faria 1996
2 - Aishwarya Rai 1994
3 - Diana Hayden 1997
4 - Yukta Mookhey 1999
5 - Priyanka Chopda 2000
6 - Manushi Chhillar 2017

भारत के नाम दो मिस यूनिवर्स का खिताब --

भारत के नाम दो वर्ल्ड ख़िताब है -
1  - सुष्मिता सेन 1995
2  - लारा दत्ता 2000

 अन्य पॉपुलर पोस्ट -


दिव्या रावत मशरूम लेडी - success story of divya rawat




आप अपना अनुभव हमसे साझा  नीचे  कमेंट्स करके कर सकते हैं। अगर कोई कमी रह गई हो तो बेझिझक बता सकते हैं ताकि हमारे भविष्य के पोस्ट बेहतर हो।  आप किसी के बारे में जानना चाहते हैं तो कमेंट्स  में जरूर बताइये कोशिश करेंगे आप तक पहुचाने की।  आखिर में , अगर आपको ये पोस्ट लाभदायक लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद। जय हिन्द।  .......





0 Please Share a Your Opinion.:

Post a Comment

Connect us on social media

Ad

Popular Posts

Translate

Recent Posts

book