motivational blog, inspirational, goal setting, life coch, etc

Tuesday, 12 December 2017

लक्ष्य के लिए उत्साह जरूरी है

लक्ष्य के लिए उत्साह जरूरी है 

लक्ष्य के लिए उत्साह जरूरी है

इच्छा एक सामान्य बोध का नाम है।  मगर आपको जानकर आश्चर्य होगा कि किस तरह कुछ लोगों के मन में इच्छा ही  नहीं होती।  लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपकी भीतरी इच्छा का होना बहुत जरूरी है।  यह आवश्यक है कि  लक्ष्य आपको अपनी तरफ आकर्षित करें और आप उसे पाने के लिए अपने अंदर बेताबी महसूस करे। निर्धारित लक्ष्यों पर विचार करते समय अपने आप से पूछे कि क्या वास्तव में आप उन्हें पाना चाहते हैं ?
हो सकता है किसी चीज़ को पाने की ललक आपके मन में हो , मगर उसके लिए जरूरी मेहनत करते हुए आप हिचकते हो ,वैसे स्थिति में आपके लिए उस चीज़ को पाना मुमकिन नहीं होगा।  लक्ष्य को निर्धारित करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इच्छा उसके लिए चाबी का काम करती है।  अगर लक्ष्य को लेकर आपके मन में किसी तरह का उत्साह पैदा नहीं होता तो आपको लक्ष्य में परिवर्तन करने  जरूरत है।

  लक्ष्य को पाने की ललक होगी तभी आप जरूरी कदम उठाएंगे और सफलता हासिल कर सकेंगे परिश्रम के बगैर योजना और इच्छा निरर्थक साबित हो सकती है।  परिश्रम के जरिये ही आप निर्धारित लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।

लक्ष्य बनाकर आप उस लक्ष्य का पीछा कीजिये आप देखेंगे की रास्ता आसान होने लगेगा और आप धीरे - धीरे लक्ष्य के करीब होते चले जायेंगे।

"मेरे लिए व्यवसाय बसों की तरह है।  आप एक कोने में खड़े होते हैं और पहली बस जहाँ जा रही है वो आपको पसंद नहीं आई ? दस  मिनट प्रतीक्षा कीजिये और दूसरी ले लीजिये।  ये भी पसंद नहीं ? वे आती रहेगी। बसों और व्यवसायों का कोई अंत नहीं है। " आइक बत्तीस्ता , ब्राजीलियन बिजनेसमैन 

आप अपना अनुभव हमसे साझा  नीचे  कमेंट्स करके कर सकते हैं। अगर कोई कमी रह गई हो तो बेझिझक बता सकते हैं ताकि हमारे भविष्य के पोस्ट बेहतर हो।  आप किसी के बारे में जानना चाहते हैं तो कमेंट्स  में जरूर बताइये कोशिश करेंगे आप तक पहुचाने की।  आखिर में , अगर आपको ये पोस्ट लाभदायक लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद। जय हिन्द।  .......

0 Please Share a Your Opinion.:

Post a Comment

Connect us on social media

Ad

Popular Posts

Translate

Recent Posts

book