motivational blog, inspirational, goal setting, life coch, etc

Friday, 27 October 2017

Xiaomi ( MI ) Success Story ! Lei Jun !



Xiaomi ( MI ) एक चीनी मोबाइल कंपनी है।  इसकी लोकप्रियता के कारण इसे  "चीन का एप्पल ( एप्पल ऑफ़ चाइना )" भी कहते हैं। जो चीन के अलावा अन्य कई देशो में मोबाइल बेचता है। अब तक 6 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन बेच चुके हैं। Xiaomi चीन की सबसे बड़ी और दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता है 

Biography of  Lei Jun :-
 Lei Jun का जन्म 16 दिसम्बर 1969 को जियानताओं , हुबेई , चीन  में हुआ था। 1987 में , उन्होंने मियानियांग मिडिल स्कूल से स्नातक किया और वुहान विश्वविद्यालय में भाग लेने शुरू किया। उन्होंने  विज्ञान में बीए के साथ स्नातक किया और कॉलेज में अपने अंतिम वर्ष के दौरान ही अपनी पहली कंपनी की शुरु की।

Sucess Story :-
1992 में Lei Jun ने  kingsoft को एक इंजीनियर के रूप ज्वाइन किया  और 1998 में कंपनी का सीईओ बन गये।
2000 में Lei Jun ने ऑनलाइन bookstore बनाया joyo.com ये वेबसाइट खूब चला लेकिन 2004 ये कंपनी अमेज़न को 75 मिलियन डॉलर में बेच दिया।

Xiaomi 6 April  2010 में Lei Jun ने आठ सहयोगियों के द्वारा स्थापना किया गया था। ये कंपनी शुरुआत में सॉफ्टवेयर के लिए स्टार्ट की गई थी जो गूगल के एंड्रॉइड पर आधारित एक नया कस्टम रोम बनती थी और टीम के द्वारा बनाई गई  MIUI, ROM एक बड़ी सफलता बन गई है।  Xiaomi 2011 में हार्डवेयर फिल्ड में भी कदम बढ़ाया।  Xiaomi  MI 1 के साथ अपना पहला स्मार्टफोन बनाया और लोगो से भी बहुत जबरदस्त  मिली। फिर इसी सफलता को देखते हुए  Xiaomi अगले साल MI 2 नाम के साथ एक और स्मार्टफोन लाया  इस फ़ोन के 10  मिलियन यूनिट 11 महीने में ही बिक गया।  इसके अलावा MI 2 स्मार्टफोन को  MOBICITY के मदद से Australia, United States, Europe और  New Zealand. बेचा गया। देखते ही देखते 2014 तक  Xiaomi की टर्नओवर 45 बिलियन डॉलर तक पहुंच चुकी थी।

 Xiaomi कंपनी भारत में जुलाई 2014 में आया और 2015 में MI4i नाम का पहला स्मार्टफोन लॉन्च  किया जो फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध थी और इस फ़ोन की 1 लाख यूनिट सिर्फ 4.2 सेकण्ड में बिक गया। यहां से कंपनी ने कभी पीछे पलट कर नहीं देखा और एक के बाद एक कई नयी रिकॉर्ड कायम करती गई।  Xiaomi का बहुत से स्मार्टफोन का काफी डिमांड है ऑनलाइन सेलिंग में कुछ ही मिनटों में सेलऑउट हो जाते है।
इसके अलावा Laptop ,Tablets , smart TV , Wi -Fi router , Powebank  , mi band , और भी चीज़ बनाते हैं।


 Xiaomi Product --


  • Smartphone
  • Tablets
  • Mi Powerbank
  • Watches, Fitness band
  • Samrt TV
  • Wi-Fi router
  • Headphones, etc




 Other :-


  • Lei Jun को  चीन में एक विशाल देवदूत निवेशक के रूप में जाना जाता है, जिसमें 20 से अधिक कंपनियों में निवेश किया जाता है, जिसमें वेंक्लडॉ। कॉम।, यूसीवेब और सामाजिक मंच वाई वाई शामिल हैं।
  • 2005 में, उन्हें गेमिंग के शीर्ष 10 आंकड़े के रूप में पुरस्कार मिला।  
  • चीन के केंद्रीय टेलीविजन ने उन्हें 2012 के शीर्ष 10 बिजनेस लीडर्स में से एक के रूप में चुना। 
  • फॉर्च्यून ने उन्हें एशिया में सबसे शक्तिशाली व्यवसायी बना दिया।
  • 2013 में, लेई जून को राष्ट्रीय पीपुल्स कांग्रेस के एक प्रतिनिधि नियुक्त किया गया था।

आप अपना अनुभव हमसे साझा  नीचे  कमेंट्स करके कर सकते हैं। अगर कोई कमी रह गई हो तो बेझिझक बता सकते हैं ताकि हमारे भविष्य के पोस्ट बेहतर हो।  आप किसी के बारे में जानना चाहते हैं तो कमेंट्स  में जरूर बताइये कोशिश करेंगे आप तक पहुचाने की।  आखिर में , अगर आपको ये पोस्ट लाभदायक लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद। जय हिन्द।  .......


0 Please Share a Your Opinion.:

Post a Comment

Connect us on social media

Ad

Popular Posts

Translate

Recent Posts

book