motivational blog, inspirational, goal setting, life coch, etc

Saturday, 28 October 2017

जो आप सोचते हैं, वो आप प्राप्त कर सकते हैं, What you think, you can get it


अगर आप जीवन में कुछ बड़ा हासिल करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले उस चीज़ को अपने विचारों  साकार करना होगा। दुनिया  में हर व्यक्ति कुछ बड़ा करने के बारे में सोचता है , पर वह अपनी सोच पर कायम नहीं रह पाता। कुछ समय बाद ही वह घबरा जाता है।  उसे लगता है कि उसके सपने साकार नहीं हो सकते या सपनों को पूरा करने लायक संसाधन या शक्ति नहीं है। यह सच नहीं है। व्यक्ति जिस चीज़ के बारे में सोच सकता है , उसे प्राप्त भी कर सकता है।  अगर आप अपने जीवन में कुछ बड़ा हासिल करना चाहते हैं तो आपको उस चीज़ को खयालों में साकार करना होगा।



जो  आप सोचते हैं, वो आप प्राप्त कर सकते  हैं,  What you think, you can get it


ब्रह्माण्ड से मांगे :-
ब्रह्माण्ड  आकार मायने नहीं रखता है।  यह आपके हर सपने को पूरा करने में मदद करता है। सपना छोटा या बड़ा हो सकता है , पर हर सपना पूरा होने लायक होता है।  ब्रह्माण्ड से मांग करनी चाहिए।  इसे प्रार्थना की शक्ति के रूप में भी देख सकते हैं। आपकी आवाज़ अनसुनी नहीं रहती है।  आपकी हर बात का जवाब दिया जाता है।

प्राप्त करने लायक बनें :-
जब भी आप बड़ा मांगते हैं तो खुद को  प्राप्त करने लायक बनाना चाहिए।  इसका अर्थ है कि जीवन को सकारात्मक ऊर्जा और खुशियों से भर लें।  सपनो को पूरा करने के लिए जोश के साथ जीवन व्यतीत करना चाहिए।  आपको हर दुःख को खुद से अलग कर देना चाहिए।  आपको खुद को हर ख़ुशी का हकदार समझना होगा।

हो एक बड़ा लक्ष्य :-
आपको अपने जीवन में एक बड़ा लक्ष्य तय करना चाहिए।  आपका लक्ष्य पर्याप्त रूप से बड़ा होना चाहिए।  बड़ा लक्ष्य आपको अंदर से चुनौती देता है।  बड़ा लक्ष्य आपको कुछ नया करने के लिए प्रेरित करता है। बड़ा लक्ष्य दुनिया को भी स्पष्ट रूप से नजर आता है।  बड़ा लक्ष्य बदलाव का प्रतीत साबित होता है।  बड़े लक्ष्य को पूरा करने का सफर रोमांच से भरा होता है।  बड़े लक्ष्य को पूरा करते ही आपका आत्मविश्वास बढ़ जाता है।

धन्यवाद दें :-
जब आप खुशियों के लिए धन्यवाद देते हैं तो आप और भी ज्यादा खुशियों को आकर्षित करते हैं।  धन्यवाद देने से आपकी पूरी दुनिया के अस्तित्व को स्वीकार करते हैं और स्वार्थ की दीवारों को गिरा देते हैं। धन्यवाद देना चापलूसी करना नहीं है , न ही इसमें किसी का सम्मान कम  होता है।  धन्यवाद देने से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है जो आपको सपने को आपके काफी करीब ला देती है।

सपने को महसूस करें :-
ज्यादातर लोग अपने सपनों में कहिये रहते हैं , पर वे उन्हें महसूस नहीं कर पाते हैं।  आपको अपने सपनों को महसूस करने का प्रयास करना चाहिए। अपना कमरा बंद करें और अपने सपनों की कार के बारें में विचार करें।  आंखें बंद करके कार का दरवाजा खोलें।  कार को चलाएं।  कार की गति को महसूस करें।  धीरे -धीरे  ब्रह्माण्ड आपके सपने पुरे करने में मदद करने लगेगा।
       
              दोस्तों अपने आप पर विश्वास आपको होना चाहिए तभी तो आप अपने सपने पर विश्वास कर पाएंगे। जो आपके सपने हैं उसे पूरा करने के लिए आप उस पर विश्वास कीजिये उसे महसूस कीजिये, उसे जीये।
उसके लिए मेहनत कीजिये रात - दिन उस सपने को पूरा करने में लग जाएं। आपका सपना जरूर पूरा होगा। लेकिन एक बात याद दिला दूँ आपको आपके सपने को कोई और पूरा नहीं करेगा न आपको फ्री में सब कुछ बना बनाया नहीं मिलेगा उस सपने को पूरा करने के लिए आपको ही मेहनत करना पड़ेगा। 

आप अपना अनुभव हमसे साझा  नीचे  कमेंट्स करके कर सकते हैं। अगर कोई कमी रह गई हो तो बेझिझक बता सकते हैं ताकि हमारे भविष्य के पोस्ट बेहतर हो।  आप किसी के बारे में जानना चाहते हैं तो कमेंट्स  में जरूर बताइये कोशिश करेंगे आप तक पहुचाने की।  आखिर में , अगर आपको ये पोस्ट लाभदायक लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद। जय हिन्द।  .......

0 Please Share a Your Opinion.:

Post a Comment

Connect us on social media

Ad

Popular Posts

Translate

Recent Posts

book