motivational blog, inspirational, goal setting, life coch, etc

Monday, 9 October 2017

नया सिखाने की चाह हमेशा होना चाहिए

                  
             
   हमने चाहे किसी भी स्तर की पढाई की हो या हमारे पास कितनी भी अच्छी डिग्रीयां क्यों न हो, लेकिन अगर हम अपनी जानकारी में साथ - साथ इज़ाफ़ा नहीं करते तो हम कभी भी समय के साथ नहीं चल पाएंगे। दोस्तों आज के दौर में आये दिन तेजी से तकनीक  में बदलाव हो रहे हैं। पहले जहां  जो तकनीक 10 -20 साल काम करती थी , आज वही चंद महीनो में पुरानी होने लगती है।  जो समय के साथ नहीं चल पाते वे कैरिएर को आगे भी नहीं बढ़ा पाते। कामयाबी जैसे विषय पर जितना लिखा जाये ,जब लिखा जाये , वह शायद काम ही होगा।  कामयाबी की यात्रा के लिए नयी तकनीक के साथ आत्मविश्वास , लगन और इच्छाशक्ति का होना भी बहुत जरूरी है।  हमें जीवन की हर पल की अहमियत को समझना होगा , क्योंकि कोई नहीं जानता कि जीवन का कौन सा -पल तरक्की का द्वार खोल दे। 
               दोस्तों अब यदि इतना कुछ नया सीखना है तो हमें हर समय आँख,कान और दिमाग को खुला रखना होगा। ऐसा इसलिए होता है क्योकि हमे मालूम ही नहीं होता कि  न जाने कौन सी घटना जीवन का नया सबक सीखा जाये।  जिस दिन किसी में यह भावना आ गई कि  वह सब कुछ जानता है उस दिन मान लेना कि उसने अपनी तरक्की के सभी रास्ते खुद ही बंद कर लिए हैं। दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि जब अन्य लोग बात -चीत या मौज मस्ती में समय बिता रहे होते हैं तो ये अपने भविष्य की योजना बनाने में लगे रहते हैं।  अच्छी  योजना और लगातार अभ्यास के चलते सफलता की राह काफी हद तक आसान हो जाती है।  इनके साथी आराम कर रहे होते हैं तब ये कुछ न कुछ पढ़ने या सीखने में व्यस्त रहते हैं। दोस्तों इन लोगो की खूबी यह भी है कि ये अपनी बात कहने के साथ दूसरों की बात को भी पुरे ध्यान से सुनते हैं  क्योकि यह कोई नहीं जनता की किस व्यक्ति का सुझाव किस समय हमारा मददगार बन जाये। 
             दोस्तों  आज के समय में खुद को अपडेट कीजिये जिस फील्ड में आप हो उस फील्ड में आपको तो होना ही है लेकिन उसके बाद भी आने वाले तकनीक और आस पास के बारे में हमे अपडेट होना बहुत जरूरी है नहीं तो आप पुराने तकनीक के साथ जुड़े रहे तो जमाने के साथ चल नहीं पाएंगे आप पीछे हो जायेंगे।  अगर आप जॉब की तलाश में हो तो आपको आने वाले नए फील्ड के बारे में डिमांड के बारे में आपको अपडेट होना चाहिए।  तो देर किस बात की आप अपडेट होते रहिये साथ में हमारे साथ भी चलिए।  जय हिन्द। ....... 

0 Please Share a Your Opinion.:

Post a Comment

Connect us on social media

Ad

Popular Posts

Translate

Recent Posts

book