motivational blog, inspirational, goal setting, life coch, etc

Tuesday, 3 October 2017

सबसे अमीर लोगों से लें सबक

सबसे अमीर लोगों से लें सबक 
 यह कोई लक या चांस नहीं था , जिसने उन्हें दुनिया का सबसे अमीर आदमी बनाया।  कई कोशिशें , कड़ी मेहनत , अनुशासन और धैर्य के कारण वे अमीर बन पाए। जानते हैं दुनिया के सबसे अमीर लोग सफलता के लिए क्या सबक दे रहे हैं --




     
 वॉरेन बफेट, सीईओ ,बर्कशायर हैथवे ( कुल संपत्ति $60.8 बिलियन 4,14,352 करोड़ रुपए )
अपने फील्ड  मास्टर बनोगे ,  जीवन में हमेशा जीत मिलेगी 
सबक :- बफेट की वैल्यू इन्वेस्टिंग स्ट्रैटेजी को लोग पुराने ज़माने की रणनीति कहते हैं , क्योकि इसमें काफी सालों  में जाकर कुछ मिल पाता है। लेकिन बफेट कभी नहीं रुकते।  वह अपनी अप्रोच पर पूरा भरोसा करते हैं।यही वजह है कि वह दुनिया के सबसे सफल वैल्यू इन्वेस्टर हैं।  आप अपने फील्ड के मास्टर बनें। 

जेफ बेजोस , संस्थापक , अमेज़ॉन डॉट कॉम  ( कुल संपत्ति $45 .2 बिलियन 3,08 ,038  करोड़ रुपए )
फेलियर के डर के बिना इनोवेशन पर ध्यान दो 
सबक :- बेज़ोस का मानना  है कि लोगो के अंदर फेल होने का साहस होना चाहिए।  वह फेल होने की चिंता किये बगैर प्रयोग करते हैं।  वह हर फेलियर को डाटा एकट्ठा करने का मौका मानते हैं और क्षणिक सफलता को दिमाग पर हावी नहीं होने देते। 
            जो व्यक्ति अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में निरन्तर प्रयास करता रहता है , वह जरूर सफल होता है। ज्यादातर लोग अपनी मंजिल के करीब आकर प्रयास करना बंद कर देते हैं। 


बिल गेट्स , सह संस्थापक , माइक्रोसॉफ्ट ( कुल संपत्ति $75  बिलियन 5,11 ,125   करोड़ रुपए )
हमेशा एक लक्ष्य पर फोकस करना , आपका हर काम बन जायेगा 
सबक:- गेट्स एक क्लियर लक्ष्य सेट करने में विश्वास करते हैं और उसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।  वह लक्ष्य का पीछा करने के लिए सही तरीकों की खोज करते हैं। उनके अंदर सही लक्ष्य को पहचानने और उसके लिए अथक प्रयास करने की काबिलियत मौजूद है।

 मार्क जुकरबर्ग , सह संस्थापक , फेसबुक  ( कुल संपत्ति $44.6 बिलियन 3,03,949 करोड़ रुपए)
हर जगह तुरंत ढल जाओ , हर चीज़ को कंट्रोल मत करो 
सबक :- जब जुकरबर्ग की आलोचना जाती है तो वह तुरंत प्रतिक्रिया देते हैं और स्थिति के मुताबिक बदल जाते हैं। फेसबुक में ढेर सारे इनोवेशन बिना उसके प्रभाव के हुए हैं। उन्होंने कंपनी को यूजर इंटरेक्शन के आधार पर तैयार किया है। वह तेजी से बदलाव में विश्वास करते हैं। यही कारण है कि फेसबुक में तेज़ी से बदलाव होते रहते  हैं।  इनमें निरन्तर सुधार भी होता रहता है। 

माइकल ब्लूमबर्ग, सह संस्थापक ब्लूमबर्ग ल एलपी ( कुल संपत्ति $40 बिलियन 2,72,600 करोड़ रुपए )
तैयारी के साथ उतरे , आत्मविश्वास दिखाएं 
सबक :- जब भी ब्लूमबर्ग में किसी तरह की परेशानी आई तो माइकल ने आत्मविश्वास दिखाया और तैयारी के साथ मैदान में उतरे।  उनके अंदर अपने आस - पास के लोगों में आत्मविश्वास पैदा करने की काबिलियत है।  वह चुनौतीपूर्ण स्थितियों में दुसरों की प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं। 

अमानसियो आर्टेगा , संस्थापक जारा (इंडीटेक्स) ( कुल संपत्ति $67बिलियन 4,56,605 करोड़ रुपए)
संतुष्ट मत होना, ज्यादा के लिए प्रयास करना 
सबक :- आर्टेगा का मानना है कि  खुद से संतुष्ट हो जाना सबसे बुरी चीज़ है। उन्होंने एक बार कहा था कि  बढ़ो या खत्म हो जाओ।  उनके पास जो है वह उससे कभी संतुष्ट नहीं होते और हमेशा इनोवेशन और अचीवमेंट के लिए प्रयास करते रहते हैं। 

कार्लोस स्लिम , मालिक ग्रुपो  कार्सो  ( कुल संपत्ति $50 बिलियन 3,40,750  करोड़ रुपए)
मितव्ययी बनोगे तो कमाल कर सकते हो 
सबक :- पूरी दुनिया कार्लोस स्लिम को मितव्ययी बिलेनियर मानती है।  साधारण से मकान में रहते हैं और और अपनी गाड़ी खुद ड्राइव करते हैं। वह अपनी आय को खुद पर खर्च करने के बजाय दुबारा अपने बिज़नेस में लगा देते हैं।  वह अन्य लोगों के बारे में ज्यादा सोचना पसंद करते हैं। वह कहते हैं कि संपत्ति का बाग की तरह होती है।  इसे आपको दुबारा निवेश करना होता है और बढ़ाना होता है। उनकी सोच पूरी दुनिया से अलग है, पर वह मितव्ययी रहकर भी अपने सपनों को साकार कर रहे हैं। 

लॉरेन्स एलिसर्न , सह संस्थापक ऑरेकल कॉर्पोरशन ( कुल संपत्ति $43.6  बिलियन 2,97,134 करोड़ रुपए)
रिस्क लेने  से घबराना छोड़े , बदलेगी जिंदगी 
सबक:- जीवन में सफलता बिना रिस्क के नहीं मिलती है।  ज्यादातर लोग कुछ भी शुरू करने में फेल हो जाते हैं , क्योंकि वे समय पर रिस्क नहीं ले पाते हैं। उनकी तरह जो लोग जीवन में रिस्क लेते हैं , वे सफलता के शिखर पर पहुँचते हैं। 




0 Please Share a Your Opinion.:

Post a Comment

Connect us on social media

Ad

Popular Posts

Translate

Recent Posts

book